धर्म -कला-संस्कृति

अच्छी बारिश की कामना से रतनपुर में रुद्राभिषेक

डेस्क

पिछले सप्ताह हुई अच्छी बारिश के बावजूद सच्चाई यह है कि इस बार पूरे अंचल मैं सूखे की मार पड़ने वाली है। इस वर्ष बारिश नहीं के बराबर हुई है और सभी जलाशयों के पेट खाली है। इसलिए अब लोग धार्मिक अनुष्ठान कर अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं।

विश्वकल्याण और अच्छी बारिश की कामना के साथ रतनपुर के वेद रत्नेश्वर तालाब के पास स्थित प्राचीन शिव मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ सरयूपारीण ब्राह्मण समाज द्वारा रुद्राभिषेक किया गया, जहां सैकड़ों की संख्या में समाज के सदस्य पहुंचे और आयोजन में शामिल हुए। इस मौके पर रतनपुर के गणमान्य नागरिक भी रुद्राभिषेक करने पहुंचे। करैया पारा वेद रत्नेश्वर तालाब के पास स्थित शिव मंदिर की प्राचीन महिमा है। इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण राजारत्न देव और उनकी पत्नी वेदवती की स्मृति में किया गया था ।
यहां सुबह 9:00 बजे से विशेष पूजा-अर्चना आरंभ हुई। इसके पश्चात सैकड़ों की संख्या में मौजूद सरयुपरिन ब्राहमण समाज के सदस्यों ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया । दोपहर में भगवान शिव की महाआरती की गई और इसके पश्चात उन्हें भोग लगाया गया। इस विशेष अवसर पर यहां भंडारे का भी आयोजन हुआ।

error: Content is protected !!