सरपंच पति और उप सरपंच पद की रंगदारी दिखा कर करा रहे रेत का अवैध उत्खनन, माइनिंग विभाग अंजान

Read Time:3 Minute, 33 Second

उदय सिंह

रतनपुर – समीपस्थ ग्राम पंचायत गढ़वट में वर्तमान सरपंच के पति व उपसरपंच द्वारा नदी से रेत का अवैध उत्खनन कार्य करवाया जा रहा है विरोध करने पर थाने में शिकायत की धमकी दी जाती है। वर्तमान में एक नया मामला सामने आया है जंहा 16 जनवरी को दो ट्रैक्टर चालकों को खुद सरपंच पति देवकुमार रोहिदास व उपसरपंच तुकाराम चंद्राकर द्वारा रेत उत्खनन करवाया जा रहा था जिसे गांव के ही कुछ लोगों द्वारा देखा गया और पूछने पर उनके द्वारा माइनिंग से परमिशन है कहा गया परमिट की प्रति मांगने पर गोलमोल जवाब दिया जाने लगा तथा थाने में गुंडागर्दी करने की शिकायत की धमकियां भी सरपंच पति व उप सरपंच द्वारा दि जाने लगी जिससे भयभीत ग्रामीणों ने रतनपुर थाने में लिखित शिकायत की है। उक्त मामले की तह तक जाने में कुछ अन्य जानकारियां भी मिली हैं।

माइनिंग अधिकारियों से सांठगांठ

जानकारी के मुताबिक अपने पद की रंगदारी दिखाते हुए सरपंच पति व व उपसरपंच ने माइनिंग अधिकारियो के साथ भी सांठगांठ कर ली है माइनिंग अधिकारी भी इनके अनुसार ही कार्यवाही करते है तथा जिसे सरपंच पति व उपसरपंच चाहे रेत बेचते है और जिसे नही चाहें उस पर कार्यवाही करवा देते है मनमाने ढंग से पैसे का लेनदेन करते है।

पंचायत द्वारा रेत के परिवहन न कराए जाने का प्रस्ताव

ज्ञात हो कि निर्वतमान पंचायत परिषद के सदस्यों द्वारा गांव के घाट से रेत निकालने और उसके परिवहन को लेकर ग्राम सभा मे प्रस्ताव पारित किया गया था कि किसी को भी रेत उत्खनन करने नही दिया जाएगा न ही गांव से बाहर रेत परिवहन करने दिया जाएगा इसके लिए बाकायदा निगरानी समिति भी बनाई गई थी इस समिति में सरपंच पति सहित अन्य पंचगण भी शामिल थे।

बाहरी रेत परिवहन कर रहे ट्रेक्टरो को कई बार पकड़ा

निगरानी समिति द्वारा प्रारंभ में कई बार रतनपुर और अन्य जगह से जानकारी के अभाव में आने वाले ट्रैक्टरों को जप्ती करवाया गया तथा माइनिंग से भी कार्यवाही करवाई गई परन्तु वर्तमान में खुद सरपंच पति और उप सरपंच द्वारा ही यह काम कराया जा रहा है। अपनी रसूख और राजनीतिक पहुँच के दम पर रंगदारी से रेत का अवैध उत्खनन करवाना और उसे बेचना अब ग्राम पंचायत गढ़वट के सरपंच पति व उपसरपंच के लिए एकदम आम बात हो चुकी है देखना होगा की ग्रमीणों के शिकायत पर माइनिंग विभाग के अधिकारी क्या कार्यवाही करते है और कब तक सरपंच पति व उप सरपंच पर लगाम कसी जाती है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Recommended
भुनेश्वर बंजारे बिलासपुर– रविवार को बिलासपुर जिले में कोरोना बम…
Cresta Posts Box by CP