बेलतरा

बेलतरा आत्मानंद स्कूल में प्रवेश के लिए खुली लॉटरी, भाग्यशाली छात्रों को मिला प्रवेश

उमलेश जायसवाल

बेलतरा :–स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बेलतरा में सत्र- 2023-24 के लिए कक्षा पहली से बारहवीं में प्रवेश के लिए अभिभावकों ने पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन किया था। निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन मिलने पर उन कक्षाओं की स्कूल द्वारा दस्तावेजों के परीक्षण के बाद सीट से अधिक आवेदन पात्र होने पर 4 नवबर को सुबह 12 बजे से लॉटरी निकालकर प्रवेश दिया गया ।

लॉटरी की प्रक्रिया में स्कूल कैंपस में शाला विकास समिति के सदस्य, आवेदक पालकों की उपस्थिति में किया गया। चयनित छात्रों द्वारा दावा-आपत्ति व मूल प्रमाण-पत्रों का सत्यापन 6 – 7 नवंबर को किया जाएगा। उक्त तिथि पर अनुपस्थित रहने पर प्रवेश की प्रतीक्षा सूची से वरीयता क्रम से अन्य छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा।आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया लॉटरी स्स्टिम में होती है। इसके लिए फार्म भरने के बाद अभिभावकों को बेशब्री से इंतजार था। शनिवार को सुबह होते ही अभिभावक अपने-अपने बच्चों को लेकर बेलतरा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे।

इस बीच जिनका नाम आता गया, उनकी खुशी का ठिकाना न रहा, लेकिन जिनका नहीं आया, वे निराश होकर लौटते रहे। कक्षा पहली एवं कक्षा पांचवी का ड्रा किया गया जिसमें 50-50 विद्यार्थियों का चयन हुआ बाकी कक्षाओं का 50 से संख्या कम होने से लॉटरी नहीं हुआ दूसरी, तीसरी, चौथी, छठवीं, सातवीं व् आठवीं के बच्चों को पर उनका चयन डॉक्यूमेंट स्तर पर होगा।

प्राइवेट स्कूलों से मोह भंग हो रहा


निजी स्कूलों की मनमानी के चलते अभिभावकों का अब प्राइवेट स्कूलों से मोह भंग होने लगा है। अंग्रेजी आत्मानंद स्कूलों में बेहतर सुविधा व पढ़ाई को देखते हुए ज्यादातर अभिभावकों की पहली प्राथमिकता यही स्कूल हैं, लेकिन इसमें भी किस्मत में एडिमिशन वाली बात सामने आ रही है। यानी जिसका लॉटरी में नाम आया, उन्हीं बच्चों को एडमिशन मिल पा रहा है।सेसेज प्रभारी अनिल तिवारी लाटरी प्रक्रिया के पहले बेलतरा के स्कूल में निरीक्षण के लिए पहुँचे जहा पर सभी शिक्षको को आत्मानंद स्कूल की संचालन के बारे में जानकारी दी। एव सभी चयनित छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए बधाई व शुभकामनाएं दिये।लॉटरी प्रक्रिया में मौजूद नोडल अधिकारी अर्चना शर्मा, संकुल समन्वय रामपुरी ताम्रकार, सहयोगी अंजू शर्मा, विद्यालय के प्राचार्य सुश्री कावेरी यादव, व्याख्याता सुश्री अमलतास मैडम, शैलेंद्र कुमार कोरी, मनोज कुमार महिलांगे, पूजा मिश्रा, अनिता उइके, नंदनी राजपूत, सिदार मैडम एवं पालकगण उमलेश जायसवाल, भुनेश सिंह, कृष्ण यादव, कमलेश जायसवाल, विनोद जायसवाल अन्य पालक गण के सामने लॉटरी निकालकर पारदर्शी माध्यम से चयन किया गया

error: Content is protected !!