खेलबिलासपुर

बहतराई के एस्ट्रोटर्फ युक्त खेल मैदान का नामकरण अब होगा बी आर यादव के नाम पर, मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण, फ्लड लाइट और दर्शक दीर्घा बनाने की भी घोषणा

डेस्क

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बहतराई स्थित नवनिर्मित एस्ट्र्रोटर्फयुक्त हाॅकी स्टेडियम को खिलाड़ियों और प्रदेश की जनता को लोकार्पित किया। इस अवसर पर उन्होेंने कहा कि खिलाडी़ अपनी जी जान लगाकर खेल के मैदान में जौहर दिखायें, उनकी प्रतिभाओं को संवारने के लिये हरसंभव सुविधा देने सरकार हमेशा तैयार है। मुख्यमंत्री ने इस नवनिर्मित मैदान का नामकरण पूर्व मंत्री एवं हाॅकी खिलाड़ी स्व. बी.आर.यादव के नाम पर करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने लोकार्पण कार्यक्रम में बिलासपुर में हाॅकी के लिये स्व. बी.आर.यादव द्वारा किये गये प्रयासों का उल्लेख करते हुए उन्हें याद किया। श्री बघेल ने इस हाॅकी स्टेडियम में रात में भी खेल आयोजित करने के उद्देश्य से फ्लड लाईट लगवाने की घोषणा की।

उन्होंने स्टेडियम में दर्शक दीर्घा निर्माण के लिये भी स्वीकृति दी। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने 9वीं हाॅकी इंडिया राष्ट्रीय सब जूनियर पुरूष हाॅकी प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया और इस प्रतियोगिता में देश के 22 राज्यों से आये हाॅकी खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और टीम प्रबंधन के अधिकारियों का छत्तीसगढ़ की ओर से स्वागत भी किया। प्रतियोगिता का पहला मैच पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के खिलाड़ियों के बीच शुरू हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर में इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की मेजबानी से छत्तीसगढ़ गौरवान्वित है और इन हाॅकी खिलाड़ियों की प्रतिभा और प्रदर्शन के लिये सभी छत्तीसगढ़वासी उत्सुक भी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा छत्तीसगढ़ में हाॅकी की पुरानी परंपरा रही है। इस युवा राज्य में हाॅकी के कई दिग्गज खिलाड़ी हुये हैं। प्रदेश में संसाधनों और प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं हैं। छत्तीसगढ़ सरकार खिलाड़ियों को बेहतर से बेहतर सुविधाये मुहैया कराने के लिये प्रतिबद्ध है। जिससे देश-विदेश में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा हाॅकी को गांव-गांव तक पहुंचाने की है, ताकि ग्रामीण अंचलों की बेहतरीन प्रतिभाओं को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिये तैयार किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिये सभी 5 संभागों में 11-11 के हिसाब से 55 खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है और इसके साथ-साथ राज्य के सभी जिलों में खेलों के नये मापदण्डों के अनुसार खेल मैदान तैयार करने के भी योजना है। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय हाॅकी खिलाड़ी सबा अंजुम, नीता डुंगरे सहित विधायक तखतपुर रश्मि सिंह, पाली तानाखार विधायक मोहन केरकेट्टा, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह वरिष्ठ जनप्रतिनिधि अटल श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में हाॅकी प्रेमी खिलाड़ी और आम जन उपस्थित रहे।

*बिलासपुर का पहला छत्तीसगढ़ का चैथा एस्ट्रोटर्फ मैदान*

बिलासपुर के बहतराई में 49 एकड़ भूमि पर बना यह मैदान बिलासपुर का पहला और छत्तीसगढ़ राज्य का चैथा एस्ट्रोटर्फ हाॅकी मैदान है। मैदान 4 करोड़ रूपये की लागत से बना है। इस मैदान को अंतर्राष्ट्रीय हाॅकी फेडरेशन द्वारा अभिप्रमाणित किया गया है। मैदान में सिंचाई के लिये स्वचलित स्प्रिंकलर सिस्टम भी लगाया गया है।

*मुख्यमंत्री ने दिखाये हाॅकी के जौहर*

नवनिर्मित एस्ट्रोटर्फ मैदान, हाॅकी और गेंद को देखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी अपने आप को हाॅकी खेलने से नहीं रोक सके। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों से परिचय लेकर जब एक खिलाड़ी की हाॅकी अपने हाथ में ली तो दूसरे खिलाड़ी ने मैदान पर गेंद रखकर मुख्यमंत्री से गेंद मारने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे दुर्ग जिले के हैं और दुर्ग जिले में हाॅकी बहुत लोकप्रिय है। अपने पढ़ाई के जमाने में उन्होंने भी कभी-कभी हाॅकी खेली है। इतना कहते ही मुख्यमंत्री ने गेंद को हाॅकी पर लपेटकर दौड़ना शुरू किया और सामने गोल पोस्ट पर गोल दाग दिया।

मुख्यमंत्री के इस अचानक हाॅकी खेलने के लिये दौड़ने पर सभी खिलाड़ियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी उनके पीछे दौड़ लगा दी और तालियों की गड़गड़ाहट से मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

error: Content is protected !!