बिलासपुर

सड़को पर कब्जा, खराब सड़क कैसे बनेगा शहर स्मार्ट, निगमायुक्त ने शुरू किया अभियान….हटाया जा रहा अतिक्रमण

रमेश राजपूत

बिलासपुर – जिले के लिए गले का फ़ांस बनते जा रहे हैं अतिक्रमण पर अब निगम प्रशासन के अधिकारी बेहद गंभीर नजर आ रहे हैं एक तरफ जहां बिलासपुर शहर को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ शहर के मुख्य चौक चौराहों के साथ ही सड़क को घेर कर व्यवसाय करने वाले लोग बिलासपुर नगर निगम के लिए आफत बनते जा रहे थे,जिसे देखते हुए नगर निगम कमिश्नर अजय कुमार त्रिपाठी ने जहाँ जहाँ अतिक्रमण हो चुका है ऐसी जगहों को चिन्हित कर नोटिस देने के बाद अतिक्रमण दस्ते को कार्यवाही करने आदेशित किया है जिस पर लगातार अतिक्रमण शाखा द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है बिलासा चौक, नहेरू नगर, सिम्स अस्पताल, के अलावा विभिन्न चौक चौराहे में कार्यवाही की गई।

करीब 10 साल बाद हुई बड़ी कार्यवाही
इसी कड़ी में सोमवार को रपटा पुल के उस पार ताबड़तोड़ कार्रवाई निगम प्रशासन द्वारा की गई। आपको बता दें करीब 10 सालों बाद रपटा पार बड़ी कार्रवाई की गई है यहां लोग सड़क को घेर कर व्यवसाय कर रहे थे, जिससे सड़क काफी सकरी हो गई थी, जिसकी शिकायत मिलते ही आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी ने यहाँ निरीक्षण कर, अतिक्रमण शाखा को रपटा पार सड़क को घेर कर वयवसाय करने वालों के ऊपर कार्रवाई करने का आदेश दिया था। जिस पर सोमवार को निगम अमला पुलिस टीम के साथ रपटा पुल के उस पार कार्यवाही करने पहुंचा, वहीं कार्रवाई के दौरान कुछ लोगों ने विवाद किया पर अवैध तरीके से बनाए गए चबूतरों और दुकानो को हटा दिया गया। पिछले कई सालों ले रपटा पार अव्यवस्था का आलम था,लोग सड़क को घेर कर यहाँ शेड और चबूतरे का निर्माण कर लिया था, वही इस कार्यवाही के बाद सड़क काफी चौड़ी हो गई, और यातायात भी सुगम हो गया है।

कार्यवाही के बाद मोनिटरिंग की ज़रूरत,
अक्सर देखा जाता ही निगम द्वारा कार्यवाही करने के बाद फिर से अतिक्रमण कर लिया जाता है। जिससे कार्यवाही का कोई औचित्य नही होता, सुबह निगम कार्यवाही करता है और टीम के जाते ही फिर से लोग अतिक्रमण करने लग जाते है, जिसे देखते हुए जहाँ जहाँ अतिक्रमण पर कार्यवाही की जाती है वहाँ अतिक्रमण शाखा द्वारा निरंतर मोनिटरिंग की ज़रूरत है जिससे अतिक्रमण पर लगाम लग सके।

error: Content is protected !!