मल्हार

ऐतिहासिक मल्हार मेले में रविवार को उमड़ी हजारों की भीड़….चारों तरफ दिखा जबरदस्त उत्साह, खूब खरीदारी से व्यापारी भी खुश

हरिशंकर पांडेय

मल्हार – धर्मनगरी मल्हार में लगा 15 दिवसीय ऐतिहासिक मेला अब अपने पूरे शबाब पर है। महाशिवरात्रि के दिन से शुरू हुए मेले की रौनक अब दिखने लगी है।

आसपास के गाँव के ग्रामीणों के अलावा दूरस्थ अंचलों से भी लोग विभिन्न साधनों से पहुंच रहे है। रविवार को छुट्टी के दिन होने की वजह से 50 हजार से ज्यादा लोग मेले में पहुचे जहां उन्होंने खूब खरीददारी के साथ मनोरंजन के साधनों का लुफ्त उठाया।

इस बार भी मनोरंजन के लिए ट्यूरिन टाकीज, हवाई झूला, ब्रेक डांस, ड्रेगन ट्रेन, जम्पिंग स्पॉट, जादूगर सहित विभिन्न किस्म के साधन है वही खरीददारी के लिए कपड़ा दुकान, बर्तन, ज्वेलरी, मनिहारी, चूड़ी दुकान, सपा, टुकनी, झाड़ू, दरवाजा, क्रॉकरी आइटम के अलावा कई तरह के छोटे बड़े व्यापारियों की दुकानें लगी है।

इसके अलावा मेले का प्रसिद्ध व्यंजन उखरा, जलेबी, चना चरपटी की सैकड़ो दुकाने लगी है। इसके अलावा 20 से ज्यादा होटल भी लगे है जहां विभिन्न तरह की मिठाइयों व परम्परागत छत्तीसगढ़िया पकवाने की खुशबू मेले में बिखर रही है।

खास अवसरों के सामानों की हुई खरीदी….

मल्हार क्षेत्र के एकमात्र इस ऐतिहासिक मेले का इंतजार सैकड़ो गावो के लोगो को अब भी होता है क्योंकि वे अपने जरूरतों के सभी सामान मेले से ही खरीदते है, अब शादी का सीजन भी आ गया है इसलिए लोग विवाह के सभी सामानों की भी खरीददारी कर रहे है। चूंकि इस वर्ष क्षेत्र में धान की फसल भी अच्छी हुई है इसलिए व्यापारी वर्ग भी अच्छी खासी व्यापार होने की उम्मीद भी कर रहे है।

टेटू का भी क्रेज…

मेले में आने वाले अधिकांश युवा वर्ग टेटू के दीवाने है इसलिए पातालेश्वर मंदिर परिसर में 50 से ज्यादा टेटू बनाने वाले कलाकार भी युवक युवतियों के मनपसन्द टेटू बनाकर उनको रिझा रहे है तो वही उम्रदराज महिलाए भी गोदना का नाम लेकर टेटू बनवा रहे है।

दो किलोमीटर तक जनसैलाब…

बस स्टैंड से माँ डिडनेश्वरी मंदिर तक के इस दो किलोमीटर के मार्ग में दिनभर लोगो की खचाखच भीड़ रही जिससे चारपहिया वाहन से आने वाले लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

छोटी पड़ती जा रही मेला स्थल व संकीर्ण मार्ग के कारण रविवार को पूरे मल्हार में जाम की स्थिति रही, हालांकि पुलिस की व्यवस्था भी चुस्त दुरुस्त रही, चौकी प्रभारी प्रताप सिंह अपने जवानो के साथ व्यवस्था बनाने में जुटे रहे तो वही नगर पंचायत के पदाधिकारी व कर्मचारियों ने भी खूब मेहनत की।

भारी भीड़ का फायदा पाकिट मारो ने भी उठाया कई लोगो ने पाकिटमारी की शिकायत भी की।

error: Content is protected !!