बेलतरा

बेलतरा में पहली बार महिलाओं ने कराया मतदान, संगवारी मतदान केंद्र में 77 फीसदी हुआ मतदान

उमलेश जायसवाल

बेलतरा विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए बेलतरा में पहली बार आदर्श महिला संगवारी केंद्र बनाया गया था। जहा पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर के दिशा-निर्देश पर मतदान केंद्र में निर्धारित साइज के फ्लेक्स में मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर आदर्श महिला संगवारी मतदान केंद्र लिखा गया। इस केंद्र पर महिलाओं को ही मतदानकर्मी व सुरक्षाकर्मियों के रूप में तैनात किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बेलतरा में मतदान खत्म हो गया है. बेलतरा विधानसभा क्रमांक 11 के आदर्श महिला संगवारी मतदान केंद्र में दैनिक भास्कर की टीम पहुंची. जहां महिला मतदानकर्मी और महिला सुरक्षाकर्मियों से खास बातचीत की है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के दूसरे चरण का मतदान बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्र, 11 को आदर्श महिला संगवारी मतदान केंद्र बनाया गया है. जिसकी पूरी जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है. इस मतदान केंद्र में मतदान कर्मी और सुरक्षाकर्मी दोनों महिलाएं ही हैं, जो चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कराये।

“हमने शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया मतदान”:
पीठासीन अधिकारी सुमन राठौर ने बताया कि लगभग 77 फीसदी मतदान इस सेंटर पर हुआ है, पुरुषों के तर्ज पर महिलाओं को भी मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने की जिम्मेदारी दी गई है. जिसे लेकर हम बेहद उत्साहित है और निडरता के साथ मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करा रहे हैं. चुनाव कराने के लिए हमें पहली बार अवसर मिला है. इससे पहले वे ना ही छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, ना ही लोकसभा चुनाव और ना ही पंचायत चुनाव में सहभागी हुए थे. इस चुनाव को हमने शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया है ।

चुनाव ड्यूटी को लेकर महिला सुरक्षाकर्मी उत्साहित:
महिला सुरक्षाकर्मी लता नेताम ने बताया कि वह चुनाव ड्यूटी को लेकर बेहद उत्साहित हैं. उन्होंने पुरुषों की तर्ज पर हमें भी जिम्मेदारी मिली है. आगे भी ऐसे ही जिम्मेदारी मिलने की आशा महिला सुरक्षाकर्मी ने जताई है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले चुनाव में अन्य महिला कर्मचारियों को भी मौका मिलना चाहिए।

एक घंटे लेट से हुआ मतदान

विधानसभा मुख्यालय बेलतरा के बूथ क्र 11 में पोलिंग मशीन बिगड़ जाने के कारण 1 घंटे लेट से मतदान चालू हुआ। मतदाता कृष्णा यादव ने कहा कि सुबह 8 बजे से मतदान के लिए लाइन में खड़े है लेकिन 1 घंटा हो गया अभी तक मतदान शुरु नही हुआ जिसके कारण कुछ महिला जमीन पर बैठ गई और कुछ लोग वापस जाने लगे । सेक्टर प्रभारी सतीश गघेल ने बताया कि मतदान शुरु होने के पहले एजेंटों की मौजूदगी पोलिंग मशीन की टेस्टिंग कर सील किया गया मतदान जैसे शुरु हुआ मशीन में कुछ कनेक्टिविटी प्रॉब्लम आने लगा जिसे सुधार कर कुछ देर में मतदान शुरु कराया गया।ग्राम पंचायत बेलतरा के कुल मतदाता 3276 जिसमें
बूथ क्र, 11 में 545, 12 में 681, 13 में 593, 14 में 551 कुल 2370 वोट पड़े।

error: Content is protected !!
Letest
बिलासपुर:- बात करने से मना करने पर सनकी प्रेमी ने प्रेमिका को उतारा मौत के घाट...धारदार हथियार से रे... हत्या के मामले में फरार नाबालिग सहित 3 आरोपी गिरफ्तार... मामूली विवाद पर सिर कुचलकर ई रिक्शा चालक को... बिलासपुर की सड़कों में मरम्मत का काम शुरू...जगह जगह उधड़ी सड़को को लगाया जा रहा मरहम, नहाते वक्त नदी में डूबने से वृद्ध की हुई मौत...एसडीआरएफ की टीम ने अरपा से रेस्क्यू किया शव, एक्सीडेंट कर घायल ग्रामीण को छोड़ भाग गया था ट्रैक्टर चालक...रास्ते मे हुई मौत, पुलिस ने चालक को किया... सूरजपुर दोहरे हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा....मुख्य आरोपी कुलदीप साहू सहित 5 आरोपी गिरफ्तार, यह... लुतरा शरीफ तक चलाई जाएगी सिटी बस...सालाना उर्स के आयोजन को बेहतर करने संबंधितों के साथ कलेक्टर और एस... बाइक सवार ने रोड क्रॉस कर रही 7 साल की मासूम को लिया चपेट में..गंभीर चोट लगने से हुई मौत, प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 14 नवंबर से होगी शुरू...160 लाख टन धान खरीदी का लक्ष्य.. कैबिने... खमतराई में 11 एकड़ सरकारी जमीन की खरीद फ़रोख़्त करने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार... सरकंडा पुलिस ने दिखाई सक्...