बिलासपुर

महाराणा प्रताप जयंती पर शहर में निकलेगी भव्य शोभायात्रा, जीवंत झांकी….तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

रमेश राजपूत

बिलासपुर – महाराणा प्रताप की जयंती 9 जून को मनाई जाएगी। सर्व राजपूत क्षत्रिय समाज में जयंती को खास तरीके से मनाने बुधवार को बैठक किया इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जयंती अवसर पर भव्य जीवंत झांकी निकाली जाएगी। सर्व राजपूत क्षत्रिय समाज के लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को तैयारी को लेकर बैठक हुई इसमें प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी महाराणा प्रताप जयंती मनाने हेतु समाज के वरिष्ठों एवं युवाओं ने निर्णय लिया। समाज के वरिष्ठजनों ने महाराणा प्रताप जयंती को लेकर अपने-अपने विचार रखें.क्षत्रिय समाज के लोगों ने बताया कि महाराणा प्रताप जी सिर्फ एक समाज के नहीं वरन पूरे देश के गौरव थे ,उनके द्वारा किए गए कार्य को सभी याद करके आज भी हर्षित हो जाते हैं।

20 फिट की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र..

शोभायात्रा में अनेक प्रकार के जीवंत झांकी, ढोल नगाड़े, महाराणा प्रताप जी की 20 फीट की मूर्ति प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहेगी ,9 जून महाराणा प्रताप जयंती के दिन सुबह 9:00 बजे महाराणा प्रताप चौक में समाज के लोग माल्यार्पण करेंगे उसके बाद संध्या 4:00 बजे गांधी चौक से तिलक नगर हनुमान मंदिर में आरती के साथ शोभायात्रा का समापन होगा.

अकबर के घमंड को चूर करने वाले महाराणा प्रताप, ज‍िन्‍होंने कभी नहीं मानी हार

महाराणा प्रताप ने मुगलों के बार-बार हुए हमलों से मेवाड़ की रक्षा की। उन्‍होंने अपनी आन बान और शान के लिए कभी समझौता नहीं किया। व‍िपरीत परिस्थिति में भी कभी हार नहीं मानी। यही वजह है क‍ि महाराणा प्रताप की वीरता के आगे किसी की भी कहानी ट‍िकती नहीं है। 7 फीट 5 इंच लंबाई, 110 क‍िलो वजन। 81 किलो का भारी-भरकम भाला और छाती पर 72 किलो वजनी कवच। दुश्मन भी ज‍िनके युद्ध-कौशल के कायल थे। जिन्‍होंने मुगल शासक अक‍बर का भी घमंड चूर कर द‍िया। 30 सालों तक लगातार कोशि‍श के बाद भी अकबर उन्‍हें बंदी नहीं बना सका।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति..


बैठक में मुख्य रूप से अरुण सिंह चौहान,एस के सिंह,राजेश सिंह बिसेन,आदित्य सिंह,तुकेश सिंह,देवेंद्र सिंह,प्रियंक परिहार,प्रशांत परिहार, विक्रम सिंह, एस एस चंदेल,एस एस चौहान, प्रकाश सिंह,अतुल सिंह,कमल सिंह,बसंत प्रताप सिंह, गुड्डू सिंह,रौशन सिंह, विमल सिंह, विजय बघेल,नीटू परिहार, विक्रम प्रताप सिंह,शिव पूजन सिंह, अर्जुन सिंह ,रविंद्र सिंह,राजेंद्र सिंह, दीपक सिंह, छत्रपाल सिंह,समर्थ सिंह, राहुल सिंह,अशिताभ सिंह,हितेश सिंह,केतन सिंह,श्रेयश सिंह, प्रशांत सिंह,शशांक सिंह,शुभम सिंह,संजय सिंह,मोहन सिंह,मनीष चौहान,मोहन राजपूत, गौरव सिंह,उदित सिंह,महेश ठाकुर,मयंक गौतम,ऋषि सिंह गौतम,योगेंद्र सिंह,पंकज सिंह,करण सिंह,प्रशांत परिहार,राजा सिंह,योगेश सिंह,जगत प्रताप सिंह, अंकित सिंह,सुरेंद्र सिंह,मुन्ना सिंह,अथर्व सिंह,देवांश सिंह,बजरंग सिंह,सुरेंद्र परिहार,माया ठाकुर,सुनीता सिंह, क्षमा सिंह,चंद्र प्रभा सिंह आदि उपस्थित।

error: Content is protected !!
Letest
घर की छत में सोए युवक की नीचे गिरने से हुई मौत, मस्तूरी थाना क्षेत्र का मामला...पुलिस जुटी जांच में जुआरियों के फड़ में पुलिस ने की छापेमारी....7 जुआरियों से 40 हजार रुपए जब्त बीच बचाव करने वाले दोस्त पर ही आरोपी ने किया जानलेवा हमला...60 रुपए उधार की रकम को लेकर हुआ था विवाद मामूली विवाद पर आरोपीयो ने दुकानदार पर चलाया चाकू...शिकायत के बाद 2 आरोपी गुम हुए 30 लाख कीमती 200 मोबाईल लौटाए गए प्रार्थियों को....बिलासपुर पुलिस ने प्रदेश सहित अन्य राज्यो... पाराघाट टोल प्लाजा में कर्मचारी से मारपीट… कार सवार युवकों ने किया हमला, सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई ... मस्तूरी :- शिवनाथ नदी से कौन कर रहा रेत की चोरी...आखिर रेत माफियाओं की किससे है सेटिंग ?.. रेड से पह... लिंक भेजकर टेली फ्रॉड... एप इंस्टॉल करते ही फोन हुआ हैक, क्रेडिट कार्ड से पार हुई रकम बिलासपुर: पुलिस ट्रांसफर :- जिले में निरीक्षकों का हुआ तबादला...कई थानेदारों को किया गया इधर से उधर, राशनकार्ड नवीनीकरण:- अब 30 जून तक करा सकेंगे राशन कार्ड का नवीनीकरण...राज्य शासन ने बढ़ाई समय सीमा