मस्तूरी

मस्तूरी:- खाद, बीज और केसीसी ऋण के लिए भटक रहे किसान… संस्था प्रबंधक की मनमानी से जैतपुरी में पिछड़ रही खेती

उदय सिंह

मस्तूरी – विकासखंड अंतर्गत आने वाले शाखा लोहर्सी के ग्राम जैतपुरी के किसान सेवा सहकारी समिति प्रबंधक की मनमानी के शिकार हो रहे है, अभी तक खेती किसानी के लिए उन्हें केसीसी ऋण, खाद बीज का वितरण नही किया गया है, जिससे सहकारी समिति के अंतर्गत आने वाले 5 ग्राम जैतपुरी, रहटाटोर,मनवा, पताईडीह,सेमरा (मौहाडीह) के किसानों की चिंता बढ़ चुकी है।

मामले की शिकायत किसानों ने जिला प्रशासन से भी की है और जल्द से जल्द राहत दिलाने की मांग की है। मिली जानकारी के अनुसार सेवा सहकारी समिति जैतपुरी के संस्था प्रबंधक दीपक तिवारी की नियुक्ति ही विवादित रही है, जिसके द्वारा पूर्व में धान खरीदी के नाम पर किसानों से अवैध वसूली की गई थी, जिसकी शिकायत किसानों ने उच्च अधिकारियों से की थी, जिसकी रंजिश रख संस्था प्रबंधक द्वारा अब किसानों को बेवजह परेशान किया जा रहा है।

किसानों की नही हो रही सुनवाई…

क्षेत्र के किसानों ने पूर्व में भी संस्था प्रबंधक पर भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायत की थी, लेकिन उसके बाद भी संस्था प्रबंधक पर कोई कार्रवाई नही हुई और यही वजह है कि इस वर्ष उसके द्वारा अनुपस्थित रहकर किसानों को भटकाया जा रहा है और अपना बदला लिया जा रहा है, जिसकी शिकायत किसानों ने एक बार फिर की है।

मजबूर किसान मार्केट से खरीद रहे खाद…

मामले में जब किसानों से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि सोसायटी से खाद नही मिलने पर मजबूरन उन्हें मार्केट से ओवररेट में खाद खरीदना पड़ रहा है, जिससे दोहरी मार उन्हें पड़ रही है, किसानों की समस्या की ओर सरकार को जल्द निर्णय लेकर व्यवस्था पर निगरानी रखने की आवश्यकता है।

उच्च अधिकारियों ने तत्काल राहत के दिये निर्देश…

जैतपुरी में किसानों को खाद बीज और केसीसी ऋण नही मिलने की जानकारी से गोधुली वर्मा सहकारिता अधिकारी को अवगत कराया गया तो उन्होंने बताया कि जानकारी मिलने पर संस्था प्रबंधक पर नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित कर दी गई है वही केसीसी की प्रक्रिया पूर्ण कराई जा रही है ताकि किसानों को अविलंब खाद वितरण किया जा सके।

error: Content is protected !!
Letest
प्रेम संबंध के बाद शारिरिक शोषण और शादी करने से इनकार, क्षुब्ध होकर महिला ने लगाई फांसी....आरोपी प्र... नदी किनारे जुआरियों के फड़ में पुलिस ने मारी रेड...4 जुआरी चढ़े हत्थे, कब्जे से 1 लाख 20 हजार नगद सहित... मजदूरी के पैसे मांगने पर बेरहमी से मारपीट... गंभीर रूप से घायल मजदूर की हुई मौत, आरोपी गिरफ्तार रास्ते में विवाद के बाद जानलेवा हमला करने वाले 2 फरार आरोपी और गिरफ्तार...मस्तूरी पुलिस ने अब तक 6 क... बहन के साथ मिकलर जीजा की पिटाई करने वाले...भाई बहन गिरफ्तार, पारिवारिक विवाद में हुई थी घटना फेसबुक पर दोस्ती कर पड़ोसी महिला को बनाया दुष्कर्म का शिकार....आरोपी युवक गिरफ्तार राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए अब 15 अगस्त तक बढ़ाई गई तिथि...मिला एक और मौका VIDEO: ट्रैक्टर चालक की लापरवाही बौराई नाले में उतार दी गाड़ी…तेज बहाव में फंसकर पलटी ट्रैक्टर ओटीपी पूछकर 2 लाख 40 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी....साइबर जागरूकता क्यो नही पड़ रही लोगों के पल्ले, आसानी... मार्निग वॉक के दौरान महिला से चेन स्नेचिंग...बाइक सवार लुटेरे ने रिवर व्यू रोड में दिया घटना को अंजा...