मस्तूरी

मस्तूरी:- खाद, बीज और केसीसी ऋण के लिए भटक रहे किसान… संस्था प्रबंधक की मनमानी से जैतपुरी में पिछड़ रही खेती

उदय सिंह

मस्तूरी – विकासखंड अंतर्गत आने वाले शाखा लोहर्सी के ग्राम जैतपुरी के किसान सेवा सहकारी समिति प्रबंधक की मनमानी के शिकार हो रहे है, अभी तक खेती किसानी के लिए उन्हें केसीसी ऋण, खाद बीज का वितरण नही किया गया है, जिससे सहकारी समिति के अंतर्गत आने वाले 5 ग्राम जैतपुरी, रहटाटोर,मनवा, पताईडीह,सेमरा (मौहाडीह) के किसानों की चिंता बढ़ चुकी है।

मामले की शिकायत किसानों ने जिला प्रशासन से भी की है और जल्द से जल्द राहत दिलाने की मांग की है। मिली जानकारी के अनुसार सेवा सहकारी समिति जैतपुरी के संस्था प्रबंधक दीपक तिवारी की नियुक्ति ही विवादित रही है, जिसके द्वारा पूर्व में धान खरीदी के नाम पर किसानों से अवैध वसूली की गई थी, जिसकी शिकायत किसानों ने उच्च अधिकारियों से की थी, जिसकी रंजिश रख संस्था प्रबंधक द्वारा अब किसानों को बेवजह परेशान किया जा रहा है।

किसानों की नही हो रही सुनवाई…

क्षेत्र के किसानों ने पूर्व में भी संस्था प्रबंधक पर भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायत की थी, लेकिन उसके बाद भी संस्था प्रबंधक पर कोई कार्रवाई नही हुई और यही वजह है कि इस वर्ष उसके द्वारा अनुपस्थित रहकर किसानों को भटकाया जा रहा है और अपना बदला लिया जा रहा है, जिसकी शिकायत किसानों ने एक बार फिर की है।

मजबूर किसान मार्केट से खरीद रहे खाद…

मामले में जब किसानों से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि सोसायटी से खाद नही मिलने पर मजबूरन उन्हें मार्केट से ओवररेट में खाद खरीदना पड़ रहा है, जिससे दोहरी मार उन्हें पड़ रही है, किसानों की समस्या की ओर सरकार को जल्द निर्णय लेकर व्यवस्था पर निगरानी रखने की आवश्यकता है।

उच्च अधिकारियों ने तत्काल राहत के दिये निर्देश…

जैतपुरी में किसानों को खाद बीज और केसीसी ऋण नही मिलने की जानकारी से गोधुली वर्मा सहकारिता अधिकारी को अवगत कराया गया तो उन्होंने बताया कि जानकारी मिलने पर संस्था प्रबंधक पर नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित कर दी गई है वही केसीसी की प्रक्रिया पूर्ण कराई जा रही है ताकि किसानों को अविलंब खाद वितरण किया जा सके।

error: Content is protected !!
Letest
पचपेड़ी: तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक सवारो को लिया चपेट में, ट्रैक्टर छोड़ मौके से फरार हुआ चालक,2 ग... युवक की संदिग्ध अवस्था में पेड़ से लटकती मिली लाश,मल्हार चौकी क्षेत्र का मामला,पुलिस जुटी जांच में लापरवाही से बाइक चला रहे युवकों को बुजुर्ग ने दी नसीहत...युवको ने बुजुर्ग की कर दी पिटाई हुई मौत, बिलासपुर सड़क हादसा :- एक्टिवा सवार 2 लोगों को अज्ञात वाहन ने मारी ठोकर....हुई दर्दनाक मौत, सिरगिट्टी... चक्रवाती तूफान "डाना" का असर.... कई ट्रेनों को किया गया रदद्, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हाई अलर्ट, आईएएस ट्रांसफर:- प्रदेश के कई आईएएस अधिकारियों के प्रभार में हुआ बदलाव, कलेक्टर भी बदले गए, देखिए लि... सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने धरना प्रदर्शन कर दी चेतावनी....लंबित 3 माँगो पर नही हुई कार्रवाई तो करे... इनोवा कार में गांजे की अवैध तस्करी करते 2 आरोपी गिरफ्तार... कब्जे से 2 लाख का गांजा और कार जब्त, माम... मल्हार: जुआरियों के एक और फड़ में पुलिस ने की घेराबंदी, मौके से 3 जुआरी चढ़े हत्थे, कब्जे से नगदी और त... चाकूबाजी :- सरकंडा थाना क्षेत्र में बीती रात फिर चाकूबाजी की घटना....1 युवक हुआ घायल, कई आरोपियों ने...