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यूटीएस टिकटिंग मोबाइल एप से टिकट खरीदने वाले यात्रियों की संख्या में हो रही लगातार बढोत्तरी

आलोक

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को टिकट काउण्टरों में लगने वाली कतारों से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलव्ध कराने एवं टिकटिंग प्रणाली को गतिशील बनाने के साथ ही साथ केसलेस प्रणाली को बढावा देने के उद्देश्य से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग हेतु पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही इसे प्रत्येक यात्रियों तक पहुंचाने हेतु मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में हेल्प-डेस्क, बैनर, पम्पलेट एवं उद््घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को जानकारियां दी जा रही है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार मंडल वाणिज्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों, गाडियों, नगर परिषदों, सरकारी कार्यालयों एवं बैंकों में भी किया गया।यात्रियों द्वारा इसकी सराहना की जा रही है साथ ही इस एप से अधिकाधिक संख्या में यात्रियों द्वारा टिकट बुक कराई जा रही है। इसका सकारात्मक परिणाम भी सामने आया है।

मई महीने में इस एप के माध्यम से मंडल के प्रमुख स्टेशनो यथा बिलासपुर से 57,294, ब्रजराजनगर से 736, उमरिया से 2,714, उसलापुर से 1,556, अकलतरा से 2,801, नैला से 2,681 शहडोल से 4,386 सक्ति से 1,164, कोरबा से 2,520 तथा चांपा से 3,165 यात्रियों द्वारा यूटीएस टिकट की खरीदी की गई। माह मई में इस एप के माध्यम से टिकट खरीदने वाले यात्रियों की संख्या में आशातीत वृृद्धि हुई। पिछले महीने की तुलना में यूटीएस मोबाइल एप से टिकट खरीदने वाले यात्रियों की संख्या में बिलासपुर में 8.1 प्रतिशत, ब्रजराजनगर में 3.7 प्रतिशत, उमरिया में 3.6 प्रतिशत, उसलापुर में 3.3 प्रतिशत, अकलतरा में 2.7 प्रतिशत, नैला में 2.6 प्रतिशत, शहडोल में 2.4 प्रतिशत, सक्ति में 2.2 प्रतिशत, कोरबा में 2.1 प्रतिशत तथा चांपा में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।उल्लेखनीय है कि इस एप में क्यू आर कोड क्विक रिस्पांस कोड की नई तकनीकी सुविधा मंडल के 09 स्टेशनों बिलासपुर, रायगढ, चांपा, कोरबा, पेण्ड्रारोड, अनूपपुर, अम्बिकापुर, शहडोल एवं उमरिया स्टेशन में उपलब्ध कराई गई है। इसके माध्यम से स्टेशन परिसर में 01 किमी की परिधि तक बिना जीपीएस के भी मोबाईल से टिकट बनाए जा सकते है । यह क्यूआर कोड क्विक रिस्पांस कोड) स्टीकर के फॉर्म में बुकिंग, इंक्वायरी एवं स्टेशन परिसर में लगाए गए हैं।

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