शासकीय महामाया महाविद्यालय रतनपुर में काव्य प्रस्तुति समारोह आयोजित…विद्यार्थियों की क्षमता विकास और नया सीखने में सराहनीय प्रयास

Read Time:3 Minute, 12 Second

जुगनू तंबोली

रतनपुर – शासकीय महामाया महाविद्यालय रतनपुर में साहित्यिक, सांस्कृतिक समिति और हिंदी विभाग के संयोजन में विद्यार्थियों द्वारा रचित काव्य की प्रस्तुति एवं काव्य सृजन की क्षमता को और विकसित करने के लिए छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध कवि सनत तिवारी और रश्मि रामेश्वर गुप्ता के सानिध्य में काव्य प्रस्तुति समारोह आयोजित किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर एस खेर ने शुभारंभ में सर्वप्रथम हिंदी विभाग के आयोजन की सराहना करते हुए इसे विद्यार्थियों की क्षमता विकास और नया सीखने, सुनने के लिए आवश्यक बताया।बी ए भाग तीन की छात्रा कुमारी अन्नपूर्णा श्यामले, कुमारी कौशिकी धीवर,सुमन धीवर, छात्र संदीप कुमार,सुखसागर ने अपनी छत्तीसगढ़ी भाषा और हिंदी में रचित कविता और आलेख की प्रस्तुति दी जिसका कवियों और अन्य श्रोताओं ने तालियां बजाकर स्वागत किया।

आमंत्रित कवि सनत तिवारी ने अपनी छत्तीसगढ़ी भाषा में रचित कविताएं और रश्मि ने हिंदी और छत्तीसगढ़ी में रचित काव्य को सुना कर सभी को आनंदित किया और सराहना प्राप्त की। हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ राजकुमार सचदेव ने विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में शामिल छत्तीसगढ़ी भाषा साहित्य के अध्ययन के साथ लेखन की महत्ता विद्यार्थियों को बताई और कहा कि आपकी एक रचना,आपकी अमूल्य धरोहर है। प्राचार्य डॉ आर एस खेर ने अतिथियों को साहित्य एवं महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका सृजन की प्रतियां तथा कौशिकी धीवर द्वारा धान की बालियों से निर्मित चिरई चुनगुन भेंट किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अजरा कुरैशी, प्रो. के. एस. पुसाम,प्रो अर्चना गढ़वाल,डॉ अशोक लहरे, डॉ सीमा सिन्हा, डॉ आनंद कौशिक, डॉ राजेश राय, डॉ जया चावला,प्रो.देवलाल उइके, अर्पणा गौतम, डॉ जितेंद्र साहू,प्रो दिव्यंकात कश्यप,प्रो सूरज नामदेव सहित छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही।

कार्यक्रम का संचालन और समस्त प्रबंधन बी ए भाग तीन के विद्यार्थियों ने किया जिसकी भूरि भूरि प्रशंसा महाविद्यालय के प्राचार्य ने की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Recommended
प्रेम सोमवंशी कोटा- अनुविभाग में समर्थन मूल्य में की जा…
Cresta Posts Box by CP