बिलासपुर

896 जर्जर स्कूल भवनों का हो रहा कायाकल्प…स्कूल जतन योजना से दिया जा रहा नया रूप, 452 कार्य हुए पूर्ण

रमेश राजपूत

बिलासपुर – मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशानुरूप स्कूल जतन योजना के तहत जिले के स्कूलों का भी जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य लगातार जारी है। नए शि़क्षा सत्र में बिल्कुल नए कलेवर में अपना पुराना स्कूल देखकर बच्चे खुश हैं। स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है। अच्छा वातावरण निश्चित रूप से विद्यार्थियों के मानसिक दबाव को कम करते हुए अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता है। कलेक्टर अवनीश शरण के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है।

जिले के 896 स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। इनमें से 452 कार्य पूर्ण हो चुके है। इन स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत, कक्षाओं में टाइल्स के साथ-साथ आकर्षक साज-सज्जा का कार्य किया जा रहा है। इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है। जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है।

ग्रामीण एवं बच्चों के माता-पिता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे। जिले में 1113 प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला 518, हाई स्कूल 105 एवं 115 हायर सेकेण्डरी स्कूल संचालित है।

नए शिक्षा सत्र में नए कलेवर में तैयार इन स्कूलों में प्रवेश उत्सव कराया गया। स्कूलों के कायाकल्प होने से यहां पढ़ने वाले बच्चे काफी उत्साहित है।

error: Content is protected !!
Letest
बड़ी कार्रवाई:- रतनपुर थाना टीआई समेत 5 आरक्षक लाइन अटैच...एसपी ने दिए आदेश कलमीटार डेम में डूबे जूना बिलासपुर के युवक का मिला शव...एसडीआरएफ की टीम कर रही थी रेस्क्यू, दोस्तो क... पुलिस ट्रांसफर :- राज्य पुलिस सेवा के कई अधिकारियों का हुआ तबादला...कई जिलों के एएसपी बदले बुलेट में अवैध कच्ची शराब की तस्करी करते 1 आरोपी गिरफ्तार... कब्जे से 50 लीटर महुआ शराब और बुलेट जब्... कलेक्टर जनदर्शन में बड़ी संख्या में पहुँचे फरियादी...समस्या, शिकायत और मांग को लेकर सौपा गया आवेदन, म... रतनपुर :- बाइक सवार जीजा साले को ट्रक ने लिया चपेट में...गंभीर चोट लगने से दोनों की हुई मौत, चालक ट्... पिकनिक मनाने गया शहर का युवक कलमीटार बैराज में डूबा....नहाने के दौरान हुआ हादसा, तलाश जारी लुतरा शरीफ में परचम कुशाई के साथ शुरू हुआ सालाना उर्स...दिखाई दिया जोरदार उत्साह फ्लाई एश परिवहन भाड़ा बढ़ाने को लेकर छत्तीसगढ फ्लाई ऐश ट्रक ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने सौपा ज्ञापन....क... स्वंयसेवक संघ ने मनाया विजयादशमी उत्सव...मस्तूरी हाईस्कूल प्रांगण में हुआ आयोजन..पथ संचलन का जगह जगह...