बिलासपुर

896 जर्जर स्कूल भवनों का हो रहा कायाकल्प…स्कूल जतन योजना से दिया जा रहा नया रूप, 452 कार्य हुए पूर्ण

रमेश राजपूत

बिलासपुर – मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशानुरूप स्कूल जतन योजना के तहत जिले के स्कूलों का भी जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य लगातार जारी है। नए शि़क्षा सत्र में बिल्कुल नए कलेवर में अपना पुराना स्कूल देखकर बच्चे खुश हैं। स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है। अच्छा वातावरण निश्चित रूप से विद्यार्थियों के मानसिक दबाव को कम करते हुए अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता है। कलेक्टर अवनीश शरण के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है।

जिले के 896 स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। इनमें से 452 कार्य पूर्ण हो चुके है। इन स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत, कक्षाओं में टाइल्स के साथ-साथ आकर्षक साज-सज्जा का कार्य किया जा रहा है। इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है। जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है।

ग्रामीण एवं बच्चों के माता-पिता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे। जिले में 1113 प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला 518, हाई स्कूल 105 एवं 115 हायर सेकेण्डरी स्कूल संचालित है।

नए शिक्षा सत्र में नए कलेवर में तैयार इन स्कूलों में प्रवेश उत्सव कराया गया। स्कूलों के कायाकल्प होने से यहां पढ़ने वाले बच्चे काफी उत्साहित है।

error: Content is protected !!
Letest
1 ट्रक अवैध कबाड़ के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार... प्लांट में खपाने से पहले पुलिस ने की घेराबंदी खनिज विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई... देर रात छापेमारी में ट्रैक्टर, हाइवा और चैन माउंटेन सहित 8 वाहन... 312446991720325186 लोन की रकम जमा न कर धोखाधड़ी करने वाला दूसरा आरोपी भी गिरफ्तार.. लाखों रुपए वसूल कर हो गया था फरार फिर गरियाबंद जिले में पकड़े गए 3 हीरे के तस्कर...कब्जे से 30 नग कीमते हीरे जब्त छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय...विद... अज्ञात चोरों का आतंक...सो रहे परिवार के घर से मोबाइल और मोटरसाइकिल की चोरी, किसी को नही लगी भनक गुप्त नवरात्र प्रारंभ.... माँ महामाया मंदिर रतनपुर में सजा दरबार, विशेष कृपा पाने श्रद्धालुओं की उमड़... वाहन किराए पर लेकर कराया लिया अपने नाम ट्रांसफर... रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हुआ धोखाधड़ी का शिकार एसीबी एक्शन:-  एंटी करप्शन ब्यूरो ने फिर 2 रिश्वतखोरो पर की कार्रवाई...रायपुर की महिला थाना प्रभारी ...