बिलासपुर

896 जर्जर स्कूल भवनों का हो रहा कायाकल्प…स्कूल जतन योजना से दिया जा रहा नया रूप, 452 कार्य हुए पूर्ण

रमेश राजपूत

बिलासपुर – मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मंशानुरूप स्कूल जतन योजना के तहत जिले के स्कूलों का भी जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य लगातार जारी है। नए शि़क्षा सत्र में बिल्कुल नए कलेवर में अपना पुराना स्कूल देखकर बच्चे खुश हैं। स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के क्रम में आधारभूत व्यवस्थाओं को मजबूत करना बेहद जरूरी है। अच्छा वातावरण निश्चित रूप से विद्यार्थियों के मानसिक दबाव को कम करते हुए अच्छी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता है। कलेक्टर अवनीश शरण के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है।

जिले के 896 स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। इनमें से 452 कार्य पूर्ण हो चुके है। इन स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत, कक्षाओं में टाइल्स के साथ-साथ आकर्षक साज-सज्जा का कार्य किया जा रहा है। इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है। जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है।

ग्रामीण एवं बच्चों के माता-पिता मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे। जिले में 1113 प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला 518, हाई स्कूल 105 एवं 115 हायर सेकेण्डरी स्कूल संचालित है।

नए शिक्षा सत्र में नए कलेवर में तैयार इन स्कूलों में प्रवेश उत्सव कराया गया। स्कूलों के कायाकल्प होने से यहां पढ़ने वाले बच्चे काफी उत्साहित है।

error: Content is protected !!
Letest
प्रेम संबंध के बाद शारिरिक शोषण और शादी करने से इनकार, क्षुब्ध होकर महिला ने लगाई फांसी....आरोपी प्र... नदी किनारे जुआरियों के फड़ में पुलिस ने मारी रेड...4 जुआरी चढ़े हत्थे, कब्जे से 1 लाख 20 हजार नगद सहित... मजदूरी के पैसे मांगने पर बेरहमी से मारपीट... गंभीर रूप से घायल मजदूर की हुई मौत, आरोपी गिरफ्तार रास्ते में विवाद के बाद जानलेवा हमला करने वाले 2 फरार आरोपी और गिरफ्तार...मस्तूरी पुलिस ने अब तक 6 क... बहन के साथ मिकलर जीजा की पिटाई करने वाले...भाई बहन गिरफ्तार, पारिवारिक विवाद में हुई थी घटना फेसबुक पर दोस्ती कर पड़ोसी महिला को बनाया दुष्कर्म का शिकार....आरोपी युवक गिरफ्तार राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए अब 15 अगस्त तक बढ़ाई गई तिथि...मिला एक और मौका VIDEO: ट्रैक्टर चालक की लापरवाही बौराई नाले में उतार दी गाड़ी…तेज बहाव में फंसकर पलटी ट्रैक्टर ओटीपी पूछकर 2 लाख 40 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी....साइबर जागरूकता क्यो नही पड़ रही लोगों के पल्ले, आसानी... मार्निग वॉक के दौरान महिला से चेन स्नेचिंग...बाइक सवार लुटेरे ने रिवर व्यू रोड में दिया घटना को अंजा...