रतनपुर

गुप्त नवरात्र प्रारंभ…. माँ महामाया मंदिर रतनपुर में सजा दरबार, विशेष कृपा पाने श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़

जुगनू तंबोली

रतनपुर – धार्मिक नगरी रतनपुर स्थित मां महामाया मंदिर में आषाढ़ शुक्ल गुप्त नवरात्रि महोत्सव आज से प्रारंभ हो गया। महामाया मंदिर में नवरात्र के पहले दिन विशेष पूजा अर्चना के साथ घटस्थापना सप्तषती पाठ सहित विभिन्न अनुष्ठान भी शुरू हुए जो 15 जुलाई तक चलेंगे । प्राचीन आदि शक्ति मां महामाया देवी मंदिर में आज से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि प्रारंभ हो गई है जो 6 जुलाई से 15 जुलाई तक मनाई जाएगी,

नवरात्रि पर मंदिर की आकर्षक सजावट की गई है। महामाया मंदिर में सुबह घट स्थापना कर विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिर के गर्भ गृह मे मुख्य ज्योति कलश प्रज्जवलित की गई। इसके साथ ही मंदिर परिसर में दुर्गा सप्तषती पाठ प्रारंभ हुआ। नवरात्र के अष्टमी को महाष्टमी पूजन व हवन और पूर्ण आहुती की जाएगी।

वही मां महामाया ट्रस्ट के द्वारा नवरात्र के समापन के दिन कन्या भोज और सामूहिक प्रसाद का वितरण भी किया जायेगा। नवरात्र के दौरान सुबह 6 बजे प्रभात आरती व शाम 7 बजे से महाआरती होगी। मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए वैसे तो सभी दिन मां का ध्‍यान लगाना चाहिए, लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं,‍ जिनमें पूजा करने से विशेष फल मिलता है। जैसे साल में पड़ने वाली चैत्र और शारदीय नवरात्र।

इनके अलावा साल में दो नवरात्र और होते हैं, जिनका बहुत कम लोगों को ज्ञान है। जो आषाढ़ और माघ मास में गुप्त नवरात्र के रूप में मनाया जाता है । कहा जाता है कि गुप्‍त नवरात्र तंत्र विद्या में विश्वास रखने वालों के लिए बहुत खास होती है। गुप्त नवरात्रि में तांत्रिक सिद्धियां प्राप्त की जाती है।

error: Content is protected !!
Letest
पचपेड़ी: तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक सवारो को लिया चपेट में, ट्रैक्टर छोड़ मौके से फरार हुआ चालक,2 ग... युवक की संदिग्ध अवस्था में पेड़ से लटकती मिली लाश,मल्हार चौकी क्षेत्र का मामला,पुलिस जुटी जांच में लापरवाही से बाइक चला रहे युवकों को बुजुर्ग ने दी नसीहत...युवको ने बुजुर्ग की कर दी पिटाई हुई मौत, बिलासपुर सड़क हादसा :- एक्टिवा सवार 2 लोगों को अज्ञात वाहन ने मारी ठोकर....हुई दर्दनाक मौत, सिरगिट्टी... चक्रवाती तूफान "डाना" का असर.... कई ट्रेनों को किया गया रदद्, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में हाई अलर्ट, आईएएस ट्रांसफर:- प्रदेश के कई आईएएस अधिकारियों के प्रभार में हुआ बदलाव, कलेक्टर भी बदले गए, देखिए लि... सहकारी समिति कर्मचारी संघ ने धरना प्रदर्शन कर दी चेतावनी....लंबित 3 माँगो पर नही हुई कार्रवाई तो करे... इनोवा कार में गांजे की अवैध तस्करी करते 2 आरोपी गिरफ्तार... कब्जे से 2 लाख का गांजा और कार जब्त, माम... मल्हार: जुआरियों के एक और फड़ में पुलिस ने की घेराबंदी, मौके से 3 जुआरी चढ़े हत्थे, कब्जे से नगदी और त... चाकूबाजी :- सरकंडा थाना क्षेत्र में बीती रात फिर चाकूबाजी की घटना....1 युवक हुआ घायल, कई आरोपियों ने...