रतनपुर

गुप्त नवरात्र प्रारंभ…. माँ महामाया मंदिर रतनपुर में सजा दरबार, विशेष कृपा पाने श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़

जुगनू तंबोली

रतनपुर – धार्मिक नगरी रतनपुर स्थित मां महामाया मंदिर में आषाढ़ शुक्ल गुप्त नवरात्रि महोत्सव आज से प्रारंभ हो गया। महामाया मंदिर में नवरात्र के पहले दिन विशेष पूजा अर्चना के साथ घटस्थापना सप्तषती पाठ सहित विभिन्न अनुष्ठान भी शुरू हुए जो 15 जुलाई तक चलेंगे । प्राचीन आदि शक्ति मां महामाया देवी मंदिर में आज से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि प्रारंभ हो गई है जो 6 जुलाई से 15 जुलाई तक मनाई जाएगी,

नवरात्रि पर मंदिर की आकर्षक सजावट की गई है। महामाया मंदिर में सुबह घट स्थापना कर विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिर के गर्भ गृह मे मुख्य ज्योति कलश प्रज्जवलित की गई। इसके साथ ही मंदिर परिसर में दुर्गा सप्तषती पाठ प्रारंभ हुआ। नवरात्र के अष्टमी को महाष्टमी पूजन व हवन और पूर्ण आहुती की जाएगी।

वही मां महामाया ट्रस्ट के द्वारा नवरात्र के समापन के दिन कन्या भोज और सामूहिक प्रसाद का वितरण भी किया जायेगा। नवरात्र के दौरान सुबह 6 बजे प्रभात आरती व शाम 7 बजे से महाआरती होगी। मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए वैसे तो सभी दिन मां का ध्‍यान लगाना चाहिए, लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं,‍ जिनमें पूजा करने से विशेष फल मिलता है। जैसे साल में पड़ने वाली चैत्र और शारदीय नवरात्र।

इनके अलावा साल में दो नवरात्र और होते हैं, जिनका बहुत कम लोगों को ज्ञान है। जो आषाढ़ और माघ मास में गुप्त नवरात्र के रूप में मनाया जाता है । कहा जाता है कि गुप्‍त नवरात्र तंत्र विद्या में विश्वास रखने वालों के लिए बहुत खास होती है। गुप्त नवरात्रि में तांत्रिक सिद्धियां प्राप्त की जाती है।

error: Content is protected !!
Letest
मॉर्निग वॉक पर निकली महिला रिवर व्यू रोड हुई थी चैन स्नेचिंग की शिकार... पुलिस ने 4 आरोपियों को किया... प्रेम संबंध के बाद शारिरिक शोषण और शादी करने से इनकार, क्षुब्ध होकर महिला ने लगाई फांसी....आरोपी प्र... नदी किनारे जुआरियों के फड़ में पुलिस ने मारी रेड...4 जुआरी चढ़े हत्थे, कब्जे से 1 लाख 20 हजार नगद सहित... मजदूरी के पैसे मांगने पर बेरहमी से मारपीट... गंभीर रूप से घायल मजदूर की हुई मौत, आरोपी गिरफ्तार रास्ते में विवाद के बाद जानलेवा हमला करने वाले 2 फरार आरोपी और गिरफ्तार...मस्तूरी पुलिस ने अब तक 6 क... बहन के साथ मिकलर जीजा की पिटाई करने वाले...भाई बहन गिरफ्तार, पारिवारिक विवाद में हुई थी घटना फेसबुक पर दोस्ती कर पड़ोसी महिला को बनाया दुष्कर्म का शिकार....आरोपी युवक गिरफ्तार राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए अब 15 अगस्त तक बढ़ाई गई तिथि...मिला एक और मौका VIDEO: ट्रैक्टर चालक की लापरवाही बौराई नाले में उतार दी गाड़ी…तेज बहाव में फंसकर पलटी ट्रैक्टर ओटीपी पूछकर 2 लाख 40 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी....साइबर जागरूकता क्यो नही पड़ रही लोगों के पल्ले, आसानी...