बिलासपुर

कलेक्टर ने इंग्लिश मीडियम स्कूलों का किया निरीक्षण, स्कूलों में बेहतर वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण कार्य पर दिया जोर

रमेश राजपूत

बिलासपुर – कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने जिले में बनाये जा रहे तीन इंग्लिश मीडियम स्कूलों लाला लाजपत राय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक शाला मंगला और तारबाहर स्थित उच्चतर माध्यमिक शाला का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर जिले में तीन हिन्दी माध्यम के शासकीय स्कूलों का अंग्रेजी माध्यम में उन्नयन किया जा रहा है। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने सबसे पहले लाला लाजपत राय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में की जा रही तैयारियों को देखा। उन्होंने निर्माण कार्य पर संतुष्टि जाहिर की।

कलेक्टर ने स्कूल में निर्मित सभी कक्षाओं का निरीक्षण किया। विद्यार्थियों को सर्व सुविधायुक्त लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। तारबहार स्थित उच्चतर माध्यमिक शाला में निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थित रूप से रखी हुई अलमारी एवं फर्नीचर पर उन्होेंने नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के लिए बेहतर वातावरण दिया जाना है जिसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही नजर आती है तो संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होेंने पूरे स्कूल का घूम-घूमकर जायजा लिया एवं सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार लाला लाजपत राय स्कूल का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निजी स्कूलों की भांति सभी सुविधाएं बच्चों को दिया जाना अनिवार्य है ताकि उनका सर्वागींण विकास हो सके। उन्होंने सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए आधुनिक प्रयोगशाला निर्माण पर भी जोर दिया। इंटरनेट की सुविधा, शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था, लाइब्रेरी की सुविधा, सीसीटीवी कैमरा, किताबों की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। पर्याप्त संख्या में कम्प्यूटर उपलब्धता के भी निर्देष दिए। कलेक्टर ने स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यो को जल्द पूरा करने कहा। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे, जिला शिक्षा अधिकारी ए.के.भार्गव एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!
Letest
हाईकोर्ट:- बिलासपुर प्रेस क्लब गृह निर्माण समिति की चुनाव प्रक्रिया रद्द कराने पेश याचिका खारिज। शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने कलेक्टर ने जारी किए दिशा निर्देश...मुख्यमंत्री कांफ्रेंस के बाद अब कड़ाई शुर... यातायात बाधित करने वाली बसों को किया गया जब्त....निगम प्रशासन ने की कार्रवाई स्कूलों में अवकाश पर लगी मुहर....दशहरा, दीपावली और शीतकालीन में 6-6 दिनों की मिली छुट्टियां, निगम मंडलों में नियुक्ति शुरू....विधायकों को मिली जिम्मेदारी बाइक चोर गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे...3 आरोपियों के कब्जे से 10 गाड़ियां और पार्ट्स जब्त, सीपत पुलिस ने... शासन के खिलाफ़ बोलने पर तहसीलदार पर गिरी गाज.....विभाग ने किया सस्पेंड, तहसीलदार ट्रांसफर में अनियमित... VIDEO :- कांग्रेसियों के पुतला दहन के दौरान जिला अध्यक्ष झुलसे…पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए बुझाई आग…... ईमारती लकड़ी का अवैध कारोबार करने वाले 2 आरोपियों के घर पुलिस ने मारी रेड...लाखों की लकड़ी बरामद खाने को लेकर हुए विवाद में पति ने पीट पीटकर पत्नी को उतारा था मौत के घाट....पुलिस ने ऐसे किया खुलासा