रायगढ़

छत्तीसगढ़:- एंटी करप्शन ब्यूरो की छापेमारी… राजस्व विभाग में रिश्वतखोरी अपने चरम पर, फिर पकड़े गए 2 रिश्वतखोर पटवारी,

रमेश राजपूत

रायपुर – राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार अपने चरम पर है, पटवारी से लेकर एसडीएम तक राजस्व विभाग में कार्य कराने के एवज में रिश्वतखोरी कर रहे है, विगत दिनों एंटी करप्शन ब्यूरो ने 1 पटवारी, 1 आरआई, 1 एसडीएम को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है, इसी कड़ी में शुक्रवार को भी एंटी करप्शन ब्यूरो रायपुर द्वारा जांजगीर चाम्पा जिले के पामगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम पनगाव निवासी प्रार्थी संजय कुमार खूंटे की शिकायत पर आरोपी पटवारी विजय लहरे को 3500 रुपए रिश्वत लेते पकड़ा गया है वही खैरागढ़ जिले के ग्राम टोला गांव निवासी प्रार्थी किशोर दास साहू की शिकायत पर आरोपी पटवारी विवेक कुमार परगनिहा को रिश्वत की दूसरी किश्त 4000 रुपए लेते हुए ट्रेप किया गया है। दोनों ही मामलो में आरोपी पटवारियों से नक्शा कटवाने, फौती, नामांतरण, बटांकन के नाम पर रिश्वत की मांग की थी, जिससे प्रार्थी परेशान थे और इसकी शिकायत एन्टी करप्शन ब्यूरो रायपुर से ही थी, जिस पर शिकायत की पुष्टि के बाद टीम ने ट्रेप बनाकर दोनो ही रिश्वत खोर पटवारियों को पकड़ा है।

पहला मामला…

प्रार्थी संजय कुमार खुंटे , निवासी ग्राम पनगॉव तह . पामगढ़ जिला जांजगीर – चांपा ने एन्टी करप्शन ब्यूरो रायपुर के कार्यालय में शिकायत की थी , कि उसके द्वारा ग्राम पनगांव में स्थित 25 डिसमील जमीन क्रय किया जाना हैं जिसके नक्शा कटवाने के कार्य हेतु आरोपी पटवारी विजय लहरे से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा 3500 रू . रिश्वत की मांग की जा रही थी । प्रार्थी रिश्वत नहीं देता चाहता था , बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था । शिकायत सत्यापन पर सही पाये जाने से ट्रेप आयोजित कर आज आरोपी विजय लहरे पटवारी ग्राम पनगाँव , तह . पामगढ़ , जिला जाजंगीर – चांपा को पटवारी कार्यालय में प्रार्थी से राशि 3500 रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया ।

दूसरा मामला…

इसी प्रकार प्रार्थी किशोर दास साहू , निवासी ग्राम टोला गॉव तह . खैरागढ़ जिला खैरागढ़ – छुईखदान – गंडई ने एन्टी करप्शन ब्यूरो रायपुर के कार्यालय में शिकायत की थी , कि उसकी माताजी के नाम पर कृषि भूमि ग्राम टोलागांव एवं प्रकाशपुर में स्थित है । उसके माता जी की मृत्यु पश्चात् फौती , बटांकन एवं नामांतरण के कार्य हेतु आरोपी पटवारी विवेक कुमार परगनिहा से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा उपरोक्त कार्य हेतु प्रति गांव की जमीन के लिये दस हजार रूपये के हिसाब से कुल 20,000 रूपये रिश्वत की मांग की गई थी । जिसमें से 4,000 रू . एडवांस के रूप में ले लिया गया है । प्रार्थी रिश्वत नहीं देता चाहता था , बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था । शिकायत सत्यापन पर सही पाये जाने से ट्रेप आयोजित कर आज आरोपी विवेक कुमार परगनिहा पटवारी मुढ़ीपार तह . खैरागढ़ को पटवारी कार्यालय में प्रार्थी से दूसरी किश्त 4,000 रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया । उपरोक्त दोनों प्रकरण के आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध धारा 7 पीसीएक्ट 1988 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जा रही है । उल्लेखनीय है कि उपरोक्त ग्रामों के समस्त ग्रामवासी पटवारी से परेशान थे और पटवारी के खिलाफ कार्यवाही के लिये भारी संख्या में एसीबी कार्यालय में उपस्थित हुये थे ।

error: Content is protected !!
Letest
मजदूरी करने आई महिला से दुष्कर्म का मामला....पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार शादी का झांसा देकर नाबालिग को भगाने और दैहिक शोषण का आरोपी गिरफ्तार... पुलिस ने नाबालिग को भी किया ब... एक्सीडेंट अपडेट:- बस दुर्घटना में घायल 1 बच्चे ने ईलाज के दौरान तोड़ा दम, मुख्यमंत्री ने जताया शोक VIDEO: सड़क हादसा :- लालखदान ओवरब्रिज के पास तेज रफ़्तार बस अनियंत्रित होकर पलटी…बस में सवार 25- 30 ... अपहरण और फिरौती का मामला निकला झूठा....प्रेमी से शादी करने युवती ने बनाई थी साजिश, पुलिस ने किया माम... अपने अकाउंट में पैसा लेने वाले प्रधान आरक्षक और आरक्षक हुए सस्पेंड... एसपी ने की कार्रवाई VIDEO:- डायल 112 टीम के आरक्षक और सीआरपीएफ जवान के बीच मारपीट…सड़क पर खड़ी बाइक हटाने को लेकर हुआ वि... पुलिस विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देकर 3 लाख की ठगी....पुलिस ने फरार दूसरे पार्टनर को किया गिरफ्त... शेयर मार्केट का पैसा 28 लाख 11 हजार रुपए OTP पूछकर किया ट्रांसफर.... धोखाधड़ी के मामले में आरोपी गिरफ... घर में अकेली महिला से डरा धमकाकर दुष्कर्म का मामला....फरार आरोपी पहुँचा सलाखों के पीछे