मस्तूरी

मस्तूरी :- हृदयविदारक घटना का हुआ खुलासा…24 दिनों की बच्ची को कुएं में फेकने वाली महिला गिरफ्तार, घटना के पीछे यह रही वजह

उदय सिंह

बिलासपुर – जिले के मस्तूरी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम किरारी में एक दंपत्ति की 24 दिनों की बच्ची रविवार की रात अचानक गायब हो गई थी, जिसकी तलाश परिजन और पुलिस कर रही थी, इसी बीच मंगलवार को बच्ची की लाश घर के सामने ही कुएँ में मिली थी, मामले में पुलिस ने जांच के बाद जो खुलासा किया है वह चौकाने वाला रहा है, जिसमें घटना को अंजाम देने वाली कोई और नही उस बच्ची की माँ ही निकली है,

जो बात उसने पुलिस के समक्ष कबूल की है। ग़ौरतलब है प्रार्थी करन गोयल निवासी ग्राम किरारी ने अपनी 24 दिन की बच्ची की गुमने की रिपोर्ट पर तुरंत प्रकरण में विधिवत एफआईआर दर्ज किया गया। प्रकरण की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह द्वारा प्रकरण की गंभीरता से जांच करने अति पुलिस अधीक्षक अर्चना झा, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय उदयन बेहार, थाना प्रभारी मस्तूरी अवनीश पासवान को निर्देशित किया।

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एफएसएल टीम, डॉग स्क्वायड को बुलाकर मौके का निरीक्षण किया गया। साथ ही घटनास्थल के आसपास कुएं और तालाब को स्थानीय लोगों की मदद से घटना दिन को ही तलाशा गया था। प्रकरण की पूछताछ में प्रार्थी ने बताया कि हसीन गोयल से शादी से दोनो की तीन लडकी है। जिसमे सबसे छोटी लडकी 24 दिन की है। 30.06.2024 को रात्रि करीब 10.00 बजे खाना खाकर सभी सो गए थे । रात्रि करीब 02.30 बजे इसकी पत्नी हसीन गोयल इसे उठाकर बताई कि रात में करीब 1-00 बजे लडकी को दूध पिलाकर सो गई और जब पलटकर देखा तो छोटी लडकी बिस्तर पर नही थी।तब घर के सभी लोगो द्वारा घर और आसपास में खोजबीन करने पर भी बच्ची नहीं मिली। जिसके बाद सभी घरवाले से बारीकी से पूछताछ करने पर यह तथ्य सामने आया कि घरवालों ने सोने से पहले घर का दरवाजा स्वयं बंद किया था और और बच्ची के गुम होने के बाद खोजने के दौरान दरवाजा स्वयं खोला था।

इस तरह घटना में घर के किसी व्यक्ति के शामिल होने की पूरी संभावना थी। अगले दिन आसपास के कुएं और तालाब की गोताखोरों से खोज करवाई गई, जिनकी मदद से बच्ची का शव प्रार्थी के घर के सामने कुआ से निकाला गया। इस दौरान घटनास्थल का नवीन कानून के तहत वीडियोग्राफी की गई। बच्ची का पीएम कराने पर डॉक्टर द्वारा पानी में डूबने से बच्ची की मृत्यु होना बताने पर प्रकरण में धारा 103 बीएनएस(हत्या) जोड़ी गई। शव मिलने के पश्चात सभी परिजनों से मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक तरीके से पूछताछ की गई । पूछताछ में सभी के द्वारा घटना करने से इंकार किया गया। किंतु बच्ची की मां से पूछताछ के दौरान बच्ची के जाने के बाद भी दुःख या पछतावे के भाव नहीं दिख रहे थे,जिस पर से उस पर संदेह हुआ ।

इसी दौरान मृत बच्ची के अंतिम संस्कार के बाद बच्ची की मां भावनात्मक रूप से टूट गई और बताया कि उसको लड़के की चाह थी पर उसकी लड़की हुई जिससे घर मे उसका मान सम्मान कम हो जायेगा ऐसा सोचकर जब घर के सभी सदस्य सोये थे तो उसे उठाकर घर के सामने वाला कुएं मे जिंदा फेंक देना कबूल करने पर आरोपिया को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेज दिया गया है। प्रकरण के संपूर्ण खुलासे की में थाना प्रभारी मस्तूरी अवनीश पासवान, थाना प्रभारी पचपेड़ी ओमप्रकाश कुर्रे, चौकी प्रभारी मल्हार विष्णु यादव, एएसआई हेमंत पाटले, संजय यादव, एएसआई पवन सिंह , एसीसीयू से प्र.आर. देवमुन पुहुप एवं अन्य स्टाफ ,महिला प्रधान आरक्षक संगीता नेताम महिला एवं अन्य मस्तूरी थाना स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

लड़के और लड़की में न करें भेद…की गई अपील

बिलासपुर पुलिस की आम जनता से अपील है कि इस तरह के कृत्य ने पूरे समाज के प्रति एक गंभीर अमानवीय अपराध घटित किया है। जो कि हृदयविदारक है। माता पिता और एक परिवार के तौर पर हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है कि हम लड़के और लड़की में विभेद न करते हुए उन्हें समान प्रेम, संस्कार और परवरिश दें।

error: Content is protected !!
Letest
1 ट्रक अवैध कबाड़ के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार... प्लांट में खपाने से पहले पुलिस ने की घेराबंदी खनिज विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई... देर रात छापेमारी में ट्रैक्टर, हाइवा और चैन माउंटेन सहित 8 वाहन... 312446991720325186 लोन की रकम जमा न कर धोखाधड़ी करने वाला दूसरा आरोपी भी गिरफ्तार.. लाखों रुपए वसूल कर हो गया था फरार फिर गरियाबंद जिले में पकड़े गए 3 हीरे के तस्कर...कब्जे से 30 नग कीमते हीरे जब्त छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय...विद... अज्ञात चोरों का आतंक...सो रहे परिवार के घर से मोबाइल और मोटरसाइकिल की चोरी, किसी को नही लगी भनक गुप्त नवरात्र प्रारंभ.... माँ महामाया मंदिर रतनपुर में सजा दरबार, विशेष कृपा पाने श्रद्धालुओं की उमड़... वाहन किराए पर लेकर कराया लिया अपने नाम ट्रांसफर... रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हुआ धोखाधड़ी का शिकार एसीबी एक्शन:-  एंटी करप्शन ब्यूरो ने फिर 2 रिश्वतखोरो पर की कार्रवाई...रायपुर की महिला थाना प्रभारी ...