बेलतरा

विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची बेलतरा, योजनाओं का ग्रामीणों ने उठाया लाभ

उमलेश जायसवाल

बेलतरा – केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा विधानसभा मुख्यालय बेलतरा पहुची, उपस्थित अतिथियों ने इस संकल्प यात्रा के उद्देश्य को बताया जिसमे बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला ने कहा कि पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा से सरकार की सभी योजनाए अंतिम व्यक्ति तक पहुचे यह सुनिश्चित करने के लिए यह यात्रा निकाली गई है। इन दस वर्षों में किसी कारण किसी व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ नही मिल पाया होगा उनके लिए यह अवसर होगा कि वे शिविर में आवेदन दे सकते है।

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने और योजनाओं के शत-प्रतिशत संतृप्ति के लिए उनकी भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गांव-गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का यह सफर बिल्हा ब्लाक में भी निरंतर जारी है। इसी कड़ी में आज जिले के विकासखण्ड बिल्हा के ग्राम- बेलतरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया।

इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं से संबंधित स्टॉल भी लगाये गये थे। जिससे पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में आये ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच के साथ सिकल सेल के मरीजों की भी जांच की गई। लाभान्वित हितग्राहियों ने साझा किये अपने अनुभव किया, मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने अनुभव साझा किये। हेल्थ कैम्प लगाने के साथ केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की दे रहे जानकारी दिया जा रहा है

शिविर में पीएम स्वनिधि योजना, हेल्थ केम्प, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेशन, पीएम उज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्वच्छ भारत अभियान, विश्वकर्मा योजना, मुद्रा लोन योजना, बिजली विभाग, महिला एवम बाल विकास विभाग तथा भारत सरकार द्वारा संचालित सभी प्रकार के योजनाओं के स्टाल कार्यक्रम स्थल में लगे थे जहां लोगो को जानकारी दी गई साथ ही उनसे आवेदन लिए गए।

कार्यक्रम में स्कूलों से आए बच्चो ने कर्मा, पंथी, स्वागत गीत, नृत्य नाटिका, सरगुजिहा नाच सहित कई मनमोहक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में दो वर्ष का बोनस प्रमाणपत्र दो किसानों, दो हितग्राहियों को उज्वला योजना तहत कनेक्शन, मातृ वंदन योजना के अंतर्गत 5 हजार की राशि मिलने पर प्रधामंत्री का आभार जताया ।इस अवसर पर पूर्व विधायक रजनीश सिंह, उमेश गौरहा, राजेश राठौर, टाइगर सुर्या, उमलेश जायसवाल सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन रामरतन कौशिक ने किया।

error: Content is protected !!
Letest
घर के भीतर जुआरियों के फड़ में पुलिस ने की छापेमारी... मौके से 7 जुआरी चढ़े हत्थे, 14 हजार नगद, 4 बाइक... कोयले से भरी तेज रफ्तार ट्रेलर बीच सड़क पलटी...सामने से आ रही इनोवा को लिया चपेट में, बाल- बाल बचे क... खाना खाकर कार से घर लौट रहे अधिवक्ता से मारपीट और लूट...2 स्कूटी सवार आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम काम की तलाश में सीपत पहुंचे युवक को अज्ञात वाहन ने रौंदा,मौके पर हुई दर्दनाक मौत,पुलिस जुटी जांच में शराब से भरी ट्रक लूटने वाला 1 फरार आरोपी गिरफ्तार....5 सालों से पुलिस जुटी थी तलाश में, 7 आरोपी पहले... नशीली दवा पिलाकर महिला का दैहिक शोषण...आरोपी ने बनाया वीडियो भी, अब पीड़िता की शिकायत पर 2 आरोपी गिरफ... VIDEO: जमीन के बदले नौकरी का वादा….अब मुकर रहा राशि स्टील एवं पावर प्लांट प्रबंधन, प्रभावित परिवारों... रसूखदारो की जमी थी जुए की महफ़िल....10 जुआरियों को घेराबंदी कर पुलिस ने पकड़ा, कब्जे से 83 हजार नगद जब... सनकी पिता ने बेटे को गला घोंटकर उतारा मौत के घाट...बेटी का काटा गला और खुद आत्महत्या करने पी लिया जह... काम में जा रहे युवक पर चाकू से हमला कर हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार....धारदार चाकू जब्त