मल्हार

मल्हार: लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदाताओं ने लिया हिस्सा….उत्साहपूर्वक मतदान कर दी आहूति,

हरिशंकर पांडेय

मल्हार – लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व 2024 का लोकसभा चुनाव मंगलवार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। मल्हार के सभी 8 बूथों में 7707 मतदाता है जिसमे से 4151 लोगो ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस तरह मात्र 56.21 प्रतिशत ही मतदान हुए। कम मतदान की वजह मजदूर वर्गों का पलायन करना बताया जा रहा है। पहली बार मतदान करने आए युवा व युवतियों के चेहरे पर खुशी थी तो वही कई परिवारों के सदस्य एक साथ मतदान केंद्र में आकर अपने मताधिकार का उपयोग कर गर्व महसूस किया।

इसी तरह दिव्यांगों ने भी अपने साधन में मतदान स्थल पहुचे जिनको व्हीलचेयर में बिठाकर मतदान करवाया गया साथ ही बुजुर्गो को भी प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान करने दिया गया। इस तरह सभी वर्ग के लोगो ने इस बार के आम चुनाव में उत्साह व उमंग के साथ मतदान किया। चुनाव आयोग के आदेश पर बने सेल्फी पाइंट में मतदान करने के बाद सबसे ज्यादा युवाओ ने सेल्फी लेते हुए आम लोगो को मतदान करने संदेश दिया।

भीषण गर्मी के मद्देनजर सभी बूथों में पीने के पानी व छायादार जगह भी बनाया गया था जिससे लोगो को परेशान होना नही पड़े। हालांकि सुबह से शाम तक मौसम खुशगवार रहा जिससे लोगो ने राहत महसूस करते हुए उत्साह के साथ मतदान किया। बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के सहायता के लिए मध्यनगरी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एनएसएस के बच्चों ने अपनी सेवाएं दी।

नगर पंचायत सीएमओ किरण पटेल ने बताया कि सुबह मतदान शुरू होने के पहले आदर्श मतदान केंद्र हाईस्कूल में मतदान कर्मियों का फूल माला से स्वागत कर शर्बत पिलाया गया जिसके बाद इस केंद्र में आम मतदाताओं को भी पानी व शर्बत देकर सेवा की गई जिसमें स्वच्छता दीदियों ने सहयोग किया वही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व मितानिनों ने मतदान के दौरान अपनी सेवाएं दी। इस बार मल्हार में 8 बूथ बनाए गए थे। जिसमे बूथ क्रमांक 213 से 216 तक केंवटपारा स्कूल में तथा 217, 19 व 20 हाईस्कूल व 218 मिडिल स्कूल में बनाया गया था।

error: Content is protected !!
Breaking