रतनपुर

रतनपुर के डायरिया प्रभावित इलाके का जिला कलेक्टर अवनीश शरण ने किया दौरा…घर-घर जाकर मरीजों का सर्वे करने दिए निर्देश, डाॅक्टरों और अधिकारियों की ली बैठक

जुगनू तंबोली

बिलासपुर – कलेक्टर अवनीश शरण ने रतनपुर के डायरिया प्रभावित इलाके का दौरा किया। उन्होंने पीड़ित परिवारों के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। उनसे चर्चा कर जानना चाहा कि आखिर इलाका विशेष में ही डायरिया का प्रकोप क्यों हुआ। रतनपुर का महामाया वार्ड क्र 3 में डायरिया के ज्यादा मरीज मिले है। कलेक्टर ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी भेंटकर उपचार व्यवस्था का जायजा लिया। चिकित्सकों को इनका अच्छे से इलाज करने के निर्देश दिए। फिलहाल 24 मरीजों का इलाज सामुदायिक अस्पताल में जारी है,सभी के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा हैं। उन्होंने रतनपुर के सभी वार्डों के घर-घर पहुंचकर मरीजों के सर्वे करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य एवं नगरीय निकाय मिलकर सर्वे कार्य करेंगे। उन्हेांने कहा कि जरा भी डायरिया के लक्षण मिले तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कर इलाज कराएं। निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने अस्पताल में बैठक लेकर स्वास्थ्य, राजस्व एवं नगर पालिका अधिकारी को आपसी तालमेल के साथ सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। स्थानीय तहसीलदार को सभी मरीजों के ठीक होने तक मुख्यालय नहीं छोड़ने को कहा है। उन्होंने आम नागरिकों को भी सचेत किया है। साफ पानी एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने की अपील की है।

पाईप लाइन सुधारने दिए निर्देश…

कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि मरीज के पूरी तरह ठीक होने के बाद ही अस्पताल से छुट्टी दिया जाये। बीएमओ ने बताया कि अस्पताल में सभी तरह की दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। एक दवाई की कमी थी जिसे स्थानीय स्तर पर खरीद लिया गया है। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान नाली एवं इससे होकर गुजरे पाईप लाईन का भी निरीक्षण किया। कुछ जगहों पर टुल्लू पम्प से पानी खिंचने वाली पाईप के लिकेज होने की जानकारी मिली। उन्होंने सभी नागरिकों से पाईप बदलने को कहा है। नगरपालिका अधिकारी को भी पाईप लाईन का अच्छी तरह परीक्षण कर जरूरत के अनुरूप बदलने के निर्देश दिए।

पोषण पुनर्वास केन्द्र का भी लिया जायजा…

कलेक्टर ने सामुदायिक अस्पताल में संचालित एनआरसी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के लिए बने नाश्ते को चखकर इसकी गुणवत्ता की जांच की। यहां उपलब्ध सभी नौ बेड भरे हुए हैं। एनआरसी में बच्चों एवं उनके अभिभावकों के मनोरंजन के लिए एक टीवी खरीदने की स्वीकृति दी। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री घनश्याम रात्रे,एसडीएम युगल किशोर उर्वशा, सीएमएचओ डाॅ. प्रताप श्रीवास्तव, तहसीलदार पंकज सिंह, नगरपालिका अधिकारी हरदयाल रात्रे, बीएमओ डाॅ. मिथलेश गुप्ता, डीपीएम पियूली मजूमदार, बीपीएम श्वेता सिंह सहित चिकित्सक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
Letest
घर के भीतर जुआरियों के फड़ में पुलिस ने की छापेमारी... मौके से 7 जुआरी चढ़े हत्थे, 14 हजार नगद, 4 बाइक... कोयले से भरी तेज रफ्तार ट्रेलर बीच सड़क पलटी...सामने से आ रही इनोवा को लिया चपेट में, बाल- बाल बचे क... खाना खाकर कार से घर लौट रहे अधिवक्ता से मारपीट और लूट...2 स्कूटी सवार आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम काम की तलाश में सीपत पहुंचे युवक को अज्ञात वाहन ने रौंदा,मौके पर हुई दर्दनाक मौत,पुलिस जुटी जांच में शराब से भरी ट्रक लूटने वाला 1 फरार आरोपी गिरफ्तार....5 सालों से पुलिस जुटी थी तलाश में, 7 आरोपी पहले... नशीली दवा पिलाकर महिला का दैहिक शोषण...आरोपी ने बनाया वीडियो भी, अब पीड़िता की शिकायत पर 2 आरोपी गिरफ... VIDEO: जमीन के बदले नौकरी का वादा….अब मुकर रहा राशि स्टील एवं पावर प्लांट प्रबंधन, प्रभावित परिवारों... रसूखदारो की जमी थी जुए की महफ़िल....10 जुआरियों को घेराबंदी कर पुलिस ने पकड़ा, कब्जे से 83 हजार नगद जब... सनकी पिता ने बेटे को गला घोंटकर उतारा मौत के घाट...बेटी का काटा गला और खुद आत्महत्या करने पी लिया जह... काम में जा रहे युवक पर चाकू से हमला कर हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार....धारदार चाकू जब्त