
रमेश राजपूत

रायपुर- महामारी का रूप ले रहे कोरोना वाइरस के संक्रमण से बचने हेतु छत्तीसगढ़ राज्य शासन के दिशानिर्देशानुसार पाॅवर कम्पनीज में भी एहतियाति उपाय सर्वोच्च प्राथमिकता से उठाये गये हैं। जन-जन से जुड़ी बिजली की सतत् आपूर्ति की अनिवार्यता और उपभोक्ताओं की विद्युत विषयक समस्याओं के निदान के लिए मैदानी अमले को मुस्तैद किया गया है। विद्युत गड़बड़ी के निदान की शिकायत दर्ज कराने, विद्युत देयकों का भुगतान ऑन लाईन करने पर जोर दिया गया है। उपभोक्ता इसके लिए “मोर बिजली ऐप “का अधिकाधिक उपयोग कर सकते है। इस एप को कोई भी उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकता है जिसे ‘‘सीएसपीडीसीएल मोर बिजली’’ या मोर बिजली लिखकर सर्च करके इंस्टाल किया जा सकता है।

एक बार मोबाईल पर डाउनलोड करने के बाद इस एप के माध्यम से उपभोक्ता घर बैठे बिजली संबंधी 12 विविध सुविधाओं का लाभ कभी भी किसी भी समय ले सकता है। वर्तमान परिस्थिति में यह ऐप उपभोक्ताओं के हित में अत्यंत महत्वपूर्ण है, कोरोना वाइरस के फैलाव को रोकने के लिये पाॅवर कंपनी द्वारा कैश कलेक्शन काउंटर और एटीपी से नकद भुगतान को भी 31 मार्च 2020 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। कैश कलेक्शन सेंटर एवं एटीपी के बंद रहने से विद्युत देयकों का भुगतान नियत तिथि तक नहीं कर पाने वाले निम्नदाब उपभोक्ताओं को किसी प्रकार के सरचार्ज के बिना 15 अप्रैल 2020 तक विभिन्न माध्यमों से भुगतान करने की सुविधा दी गई है।

विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं के निदान हेतु प्रदेश भर में स्थित पाॅवर कंपनीज के सभी शिकायत केन्द्र चौबीस घण्टे चालू रहेंगे। इसी तरह पाॅवर कंपनी के केन्द्रीकृत काॅल सेंटर के फोन नंबर 1912 पर कभी भी किसी भी समय उपभोक्तागण हिन्दी, अंग्रेजी सहित छत्तीसगढ़ी में भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। पाॅवर कंपनी प्रबंधन की ओर से उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा के लिये खेद व्यक्त करते हुये कोरोना वायरस की आपदा की घड़ी में विशेष सहयोग करने की अपील की गई है।
कोरोना संक्रमण रोकने पाॅवर कंपनी के निर्णय-

1. कंपनी मुख्यालय में आगन्तुकों का प्रवेश प्रतिबंधित 2. नकद बिजली बिल भुगतान केन्द्र/एटीपी केंन्द्र बंद
3. निम्नदाब उपभोक्ताओं को सरचार्ज से मिलेगी छूट.
4. चौबीस घण्टे खुले रहेंगे शिकायत केन्द्र.
5. केन्द्रीकृत काॅल सेंटर का नंबर 1912 रहेगा चालू।